10 health benefits of eating curd

नई दिल्ली: दही किसी भी रूप में बड़े से लेकर बच्चों तक को काफी पसंद होती है. दही, भारतीय थाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. थाली में दही (Curd) होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्ट‍िक भी है. दही में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), विटामिन (Vitamin) पाया जाता है. दूध (Milk) के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन (Iron), फास्फोरस पाया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि दही आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है (Benefits of Curd).

रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए
हर रोज एक चम्मच दही खाने से भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं.

दांतों के लिए फायदेमंद
दही दांत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस उपस्थित होता है. ये हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ये ऑस्ट‍ियोपोरोसिस और गठिया में राहत देने का काम करता है.

सेहतमंद दिल
हर रोज खाने में दही को शामिल करने से आपका दिल मजबूत रहेगा और कई बीमारियों से बचाव करेगा. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा रक्त प्रवाह को प्रभावित करती है और व्यक्ति को हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा हो जाता है. ऐसे में फैट मुक्त दही रक्त में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और ब्लड प्रेशर की समस्या से भी दूर रखता है. दही खाने से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियां नहीं होती.

वजन घटाने में कारगर
दही में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. ये एक ऐसा तत्व है जो शरीर को फूलने नहीं देता है और वजन नहीं बढ़ने देने में सहायक होता है.

मुंह के छालों में राहत
दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छालों की परेशानी में राहत मिलती है. दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं. यदि आपके पास शहद उपलब्ध नहीं है तो खाली दही भी सही रहेगा.

तनाव कम करने में
दही खाने का सीधा संबंध मस्त‍िष्क से है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दही का सेवन करने वालों को तनाव की शिकायत बहुत कम होती है. इसी वजह से विशेषज्ञ रोजाना दही खाने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें, शरीर में इन दिक्कतों के कारण होती है कील-मुहांसों की समस्या, इस तरह से करें बचाव

आकर्षक बालों के लिए
बालों को सुंदर, मुलायम और आकर्षक बनाने के लिए दही या छाछ से बालों को धोने से फायदा मिलेगा. इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिए. कुछ समय बाद बालों को धोने से खुश्की या रूसी दूर हो जाती है.

ऊर्जा के लिए
अगर आप खुद को बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो हर रोज दही का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा. ये शरीर को हाइड्रेटेड करके एक नई ऊर्जा देने का काम करता है.

लू का रामबाण इलाज
गर्मी के मौसम में लू लगना और शरीर में पानी की कमी होना बहुत आम बात होती है. इसलिए गर्मियों में बाहर जाने से पहले और बाहर से आने के बाद एक गिलास छाछ में भुने हुए जीरे का पाउडर और तोड़ा सा कला नमक डाल कर पीएं. इससे लू आपको छू भी नही पाएगी और आपकी बॉडी हीट (शरीर की गर्मी) भी कम होगी.

सनबर्न से बचाव
गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न होने के बाद दही से मलना चाहिए, इससे सनबर्न और टैन से फायदा मिलता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)